अगर आपके नाखूनों पर बनी है ऐसे आकृति,तो यह खबर आपके लिए ही है !

नाखून पर आधा चांद: 

वैसे तो आपके शरीर के हर एक अंग का अपना एक खास महत्‍व है। सभी अंग हम सबको फिट एंड फाइन रखने के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इन्‍हीं अंगों में से एक है आपके हाथ भी। तमाम कामों को करने के लिए ये हमारे शरीर में खासे जरूरी हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपके हाथ, आपके बारे में बहुत कुछ बताते हैं। मसलन, आपकी हथेलियों की लकीरें आपका भविष्‍य बताती हैं। आपकी उंगलियां आपके व्‍यक्‍ितत्‍व को परिभाषित करती हैं। इसके अलावा एक और खास चीज है आपके हाथ में जो आपको आपके बारे में बहुत जरूरी बात बताती है। जानना चाहेंगे क्‍या…।

know the secret about your nails half moon sign
know the secret about your nails half moon sign

आधा चांद नाखून का अहम हिस्सा होता है
नाखूनों के निचले हिस्से में आधा चांद बना हुआ होता है, जो की नाखून के बाकी हिस्सों से कुछ ज़्यादा सफ़ेद होता हैं। क्या आपने कभी सोचा है , आखिर ये आधा चांद क्यों बना हुआ होता है? वास्तविकता ये है कि ये आधा चांद नाखून का अहम हिस्सा होता है। इस आधे चांद वाले हिस्से को लाटिन भाषा में “Lunula” कहते हैं । हिंदी में इसे छोटा चांद कहते है। ये Lunula सिर्फ़ डिज़ाइन नहीं , Lunula आपके स्वास्थ्य के विषय मैं काफ़ी राज़ खोलता है।

चीन के पारम्परिक स्वास्थ्य समुदाय का मानना है की Lunula किसि व्यक्ती के स्वास्थ्य का मापदंड होता है। ये आधे चांद की स्थिति आपके स्वास्थ्य का बेरोमिटर होता है। आप जब पुर्ण रूप से स्वस्थ नहीं होते हैं तो Lunula आप के नाखूनों से गायब हो जाता है स्वास्थ्य जब सही नहीं चल रहा होता या व्यक्ती बीमार होता है तो उस स्थिती मैं ये लगभग नाखून से गायब हो जाते हैं एवं स्वास्थ सही होने पर ये पुन: प्रकट हो जाते हैं

अगर आधा चांद गायब होता जा रहा है तो… आगे Next पर Click करके पढ़ें…

1. सामान्य आधा चांद (Lunula)

अगर आप की १० उंगलियों के नाखूनों में से ८ उंगलियों के नाखुनों पर दूधिया सफ़ेद रंग का आधा चांद बना हुआ है तो आप क स्वास्थ्य बेहतर है ये समझा जा सकता है । तब आप को स्वास्थ्य के चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

2. कम हो रहे आधा चांद (Lunula)

आपकी उंगलियों के नाखूनों में से अगर आधा चांद गायब होता जा रहा है य सिर्फ़ अंगूठे में ही आधा चांद बचा हुआ है तो, तो अपने स्वास्थ्य के प्रति आपको बेहद सजग होने की ज़रूरत है और आप का स्वास्थ्य जल्दी हि गिरने वाली है और आप बीमार पड़ने वाले हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है की ये अर्ध चंद्र आपके शरीर से जुड़े कई प्रकार अन्य बातों की और भी इशारा करते हैं। इस के साथ ही अर्ध चंद्र के गायब होने से आपके शरीर में लोहे की कमी, थाएरॉएड एवं अन्य बिमारियां हो सकती हैं।

इसिलिये अर्ध चंद्र पर लगातार नज़र गड़ाए रखना ज़रूरी है, क्यों की ये आप के स्वास्थ्य के सुचक होते हैं

यह भी पढ़ें :
- जानिये क्या है हथेलियों में आधे चंद्रमा का पूरा राज
- हाथ में लिखा है अगर ये अक्षर तो भगवान के खास हैं आप
Anil Khare

Anil Khare

Content Writer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *